वसंत ऋतू पर निबंध – About Spring Season in Hindi Language

ऋतुओं का अपना चक्र होता है। वे एक पहिये की तरह चलते हैं। वे आते हैं और एक निश्चित अवधि के बाद। “पुराना क्रम बदल जाता है, नए को स्थान देता है।”

मौसम आते हैं और चले जाते हैं और हमारे जीवन में विविधता लाते हैं। ऋतुओं के अभाव में जीवन एक पुराना मामला होता – एक बेवकूफ द्वारा बताई गई कहानी।

हर मौसम का अपना आकर्षण और जादू होता है। भारतीय ग्रीष्म ऋतु मधुर फलदायी मौसम है।

गर्मी की जानलेवा गर्मी के बाद बारिश का मौसम ताजगी भरी बारिश लेकर आता है।

About Spring Season in Hindi

हमारा पसीना सुखदायक प्रभाव में पिघल जाता है। भारतीय पतझड़ अपने साथ तैरते सफेद बादलों के साथ अज़ूर आकाश और पूजा का माहौल लेकर आता है।

सर्दी एक स्वास्थ्य देने वाला मौसम है और वसंत में फूलों, नई हरी पत्तियों और गायन पक्षियों के अपने सभी प्रसिद्ध रोमांटिक आकर्षण हैं।

मुझे सभी मौसम पसंद हैं लेकिन, निश्चित रूप से, मैंने अपनी प्रमुख पसंद बसंत के मौसम पर रखी है। वसंत ऋतु युवाओं और छात्रों के लिए मौसम है।

छात्रों के पास एक प्रेम की दुनिया, एक सपनों की दुनिया और युवाओं की दुनिया होती है। वसंत जीवन के पैटर्न में बिल्कुल फिट बैठता है। इसकी हमसे मजबूत अपील है।

हर वसंत एक नया स्वर्ग, एक नई पृथ्वी बनाता है। यह हर सर्दी के बाद एक नया जीवन गाती है। सर्दी का हमारे जीवन पर जानलेवा प्रभाव पड़ता है।

यह हमारे शरीर और दिमाग को ठंडा रखता है। यह प्रकृति को नंगे और नग्न बनाता है। लेकिन “अगर सर्दी आती है तो क्या वसंत बहुत पीछे रह सकता है?” कोई वसंत नया प्रकाश, नया जीवन और वातावरण लेकर नहीं आता।

सर्द हवा चली जाती है। निचोड़ा हुआ शरीर अपनी मृत तह से बाहर आ जाता है। सिकुड़ा हुआ मन फैलता है। कुदरत ने अपना पुराना पहनावा उतार दिया।

बल्कि मैं बता दूं कि सर्दियों में प्रकृति का कोई पहनावा नहीं होता। लेकिन वह वसंत ऋतु में एक नया हड़प (पोशाक) लगाती है। शाखाओं से नए हरे पत्ते निकलते हैं।

कोयल अपने स्पष्ट कंठ गीतों से हमारा मन मोह लेती हैं। हमारी खिड़कियों के पास बैठना और परे देखना एक खुशी की बात है। रातों-रात प्रकृति बदल जाती है।

एक ही कदम पर आनंद हमारे मन में पूर्ण रूप से प्रवेश करता है। यह वसंत हर साल हमारे जीवन में दुखों के बावजूद, बुखार और झल्लाहट के बावजूद आता है।

यह कुएं के हृदय को छूती है, यह गुजरने वाले के हृदय को छूती है। वसंत के फूल अपने सभी रंगीन पैटर्न के साथ आएंगे।

युद्ध आ सकता है, युद्ध हो सकता है लेकिन बसंत अपने रोमांटिक आशीर्वाद की बौछार करेगा। वियतनाम में भी वसंत आएगा। यह कोई भेद नहीं करता।

यह भी अवश्य पढ़े –

Leave a Comment